Thursday 4 September 2014

असत्य पर सत्य की जीत

असत्य पर सत्य की जीत


दशहरा हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। इसका आयोजन अश्विन मास मेंशुक्ल पक्ष की दशमी को होता है। भगवान राम ने इसी दिन रावण का वधकिया था। इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है।विजयादशमी सिर्फ इस बात का प्रतीक नहीं है कि अन्याय पर न्याय अथवाबुराई पर अच्छाई की विजय हुई थीबल्कि यह बुराई में भी अच्छाई ढूँढ़ने कादिन होता है। रावण में कुछ अवगुण जरुर थेलेकिन उसमें कई गुण भीमौजूद थेजिन्हे कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में उतार सकता है। यदिरामायण या राम के जीवन से रावण के चरित्र को निकाल दिया जाए तो संपूर्णरामकथा का अर्थ ही बदल जाएगा। स्वयं राम ने रावण के बुद्धि और बल कीप्रशंसा की है। रावण जब मृत्यु शैया पर था तब भगवान राम जी ने लक्ष्मण कोरावण के पास शिक्षा लेने के लिए भेजा था।

महर्षि वाल्मीकि ने रावण को महात्मा कहा है। सुबह के समय लंका में पूजा-अर्चनाशंख और वेद ध्वनियों से गुंजायमान वातावरण का रामायण मेंअलौकिक चित्रण है। रावण अतुलित ज्ञानी तथा बहु-विद्याओं का ज्ञाता था।एक कुशल राजनीतिज्ञसेनापतिवास्तुकला का ज्ञाता एवं राष्ट्रनायक था।

उसने माता सीता का हरण अवश्य किया था लेकिन इसके पीछे उसका विचारकितना उज्ज्वल थाइसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है किउसने एक बार मंदोदरी से कहा था कि -

'
दसी पड़े तो पड़न दे मन में राखो धीर। 

ता कारण सीता हरी कि मुक्ति देत रघुवीर।

अर्थात 'मेरे दस के दस शीश भी कट जाएँ तो कटने देमन में थोड़ा धीरजरख। मैंने सीता का हरण इसलिए किया है कि मुझे रघुवीर के हाथों मुक्तिमिले।'

रावण में अवगुण की अपेक्षा गुण अधिक थे। रामकथा में रावण ऐसा पात्र है,जो राम के उज्ज्वल चरित्र को उभारने का काम करता है। संयमी रावण नेमाता सीता को अंतःपुर में नहीं रखा,बल्कि अशोक वन में सीता को स्त्री-रक्षकों की पहरेदारी में रखा ताकी राम का वनवास-प्रण खंडित  हो। रावण नेसीताजी द्वारा उपहास किए जाने के बावजूद भी बलप्रयोग कदापि नहीं किया,यह उसकी सहनशीलता और संयमशीलता को परिलाक्षित करता है।

 

असत्य पर सत्य की विजय का संदेश देने वाले विजयादशमी पर्व पर जहां एकओर लाखों की संख्या में लोग भगवान श्रीराम की पूजा करते हैं वहीं देश मेंकुछ लोग रावण को अपना आराध्य मानकर शक्ति के रूप में उसकी पूजाकरते हैं।

कानपुर में एक मंदिर जिसका नाम दशानन मंदिर’ है। यहां श्रद्धालु सिर्फरावण की पूजा अर्चना ही नहीं करते बल्कि अपने लिये मन्नतें भी मांगते हैं।कानपुर से सटे उन्नाव जिले के मौरावां कस्बे में भी राजा चन्दन लाल द्वारासन् 1804 में स्थापित रावण की मूर्ति की पूजा की जाती है।

मध्य प्रदेश के मंदसौर में नामदेव वैश्य समाज के लोगों के अनुसार रावण कीपत्नी मंदोदरी मंदसौर की थी। अतः यहाँ रावण की वंदना करने  भोग लगानेकी परंपरा है।


मध्य प्रदेश के ही विदिशा जिले में स्थित रावणगाँव में रावण को महात्मा याबाबा के रूप में पूजा जाता है। यहाँ रावण बाबा की करीब आठ फीट लंबीपाषाण प्रतिमा लेटी हुयी मुद्रा में है और प्रति वर्ष दशहरे पर इसका विधिवतश्रृंगार करके अक्षतरोलीहल्दी  फूलों से पूजा करने की परंपरा है। चूंकिरावण की जान उसकी नाभि में बसती थीअतः यहाँ पर रावण की नाभि परतेल लगाने की परंपरा है अन्यथा पूजा अधूरी मानी जाती है।


भारत में यूँ तो कई जगह दशहरे का पर्व अलग अंदाज में मनाया जाता है परंतुहिमाचल प्रदेश के कुल्लू का दशहरा एवं मैसूर का दशहरा अपनी अलगपहचान से जाना जाता है।

कुल्लू का दशहरा एक दिन का नहीं बल्कि सात दिन का त्योहार है। जब देश मेंलोग दशहरा मना चुके होते हैं तब कुल्लू का दशहरा शुरू होता है। यहाँ इसत्योहार को दशमी कहते हैं। हिन्दी कैलेंडर के अनुसार आश्विन महीने कीदसवीं तारीख को इसकी शुरुआत होती है। इसकी एक और खासियत यह हैकि जब सब जगह रावणमेघनाद और कुंभकर्ण का पुतला जलाया जाता हैतब कुल्लू में कामक्रोधमोहलोभ और अहंकार के नाश के प्रतीक के तौरपर पाँच जानवरों की बलि दी जाती है।


मैसूर के दशहरे का इतिहास मैसूर नगर के इतिहास से जुड़ा है जोमध्यकालीन दक्षिण भारत के अद्वितीय विजयनगर साम्राज्य के समय सेशुरू होता है। हरिहर और बुक्का नाम के दो भाइयों द्वारा चौदहवीं शताब्दी मेंस्थापित इस साम्राज्य में नवरात्रि उत्सव मनाया जाता था। लगभग छहशताब्दी पुराने इस पर्व को वाडेयार राजवंश के लोकप्रिय शासक कृष्णराजवाडेयार ने दशहरे का नाम दिया। समय के साथ इस उत्सव की लोकप्रियताइतनी बढ़ गई है कि वर्ष २००८ में कर्नाटक सरकार ने इसे राज्योत्सव (नादहब्बाका स्तर दे दिया है।

यदि हम अलग-अलग स्थान पर प्रचलित राम कथाओं को जानेंतो रावण कोबुरा व्यक्ति नहीं कहा जा सकता है। जैन धर्म के कुछ ग्रंथों में रावण को'प्रतिनारायणकहा गया है। रावण समाज सुधारक और प्रकांड पंडित था।तमिल रामायणकार 'कंबने उसे सद्चरित्र कहा है। वह राक्षस कुल का होतेहुए भी भगवान शंकर का उपासक था। उसने लंका में छह करोड़ से भी अधिकशिवलिंगों की स्थापना करवाई थी।



युग बदल चुका है। तब त्रेतायुग था, आज कलयुग है। रावण असुर थाउसकीवृत्तियाँ भी असुरी थीं लेकिन उसने भी अपने जमीर से गिरकर कोई कार्य नहींकिया। आज का मानव तो दानव नहीं है लेकिन उसकी असुरी वृत्तियाँ रावणको भी शर्मसार कर रही हैं। नित नई अमानवीय घटनायें एवं एक से बढकरएक घोटले असुरों को भी पीछे छोङ चुके हैं। आज तो ऐसे महानुभावों काप्रादुर्भाव हो रहा है जो जानवरों का चारा हो या विकलांगो सहारासभी कोहजम करने की क्षमता रखते हैं। कहते हैं कि दशहरा का पर्व दस प्रकार केपापोंकामक्रोधलोभमोह मदमत्सरअहंकारआलस्यहिंसा और चोरीके परित्याग की सद्प्रेरणा प्रदान करता है।
 
 
आज पापों की काली छाया भारत की धरती पर गहराती जा रही है। मानवमन-दूषित होता जा रहा है। स्वार्थ-लोलुपता की आँधी में परमार्थ का लक्ष्यकहिं गुम हो रहा है। अहंकार असंख्य विकार लेकर लोगों के दिलों में दस्तक देरहा है। आचरण की मर्यादा अपना अस्तित्व खोती नजर  रही है।मित्रोमनमें ये प्रश्न उठना स्वाभाविक है किआज के परिपेक्ष में लगभग हर दिन एकसे बढकर एक हो रहे घोटाले रूपी पापों को परित्याग करने की प्रेरणा प्रदानकरने वाला दशहरा कब आयेगा?
 
 
रावण को हर सालपुरानी परंपरा के अंर्तगत जलाकर, दानवता पर मानवताकी विजय के रूप में हम सब मनाते हैं। असुरी प्रवृत्ति के सर्वनाश कासंदेशवाहक पर्व दशहरा युगों-युगों से इसीलिए मनाया जाता है ताकि मनुष्यके अंतर्मन में तामसी प्रवृत्तियाँ समाहित  हो सकें। परंतु उस असुरीप्रवृतिको कब जलायेंगे जो पूरे समाज को जला रही है?
 
काश हर सालदशहरे पर हम प्रतीकात्मक रूप की बजाय वास्तव में अपने औरसमाज के अन्दर फैले रावण को ख़त्म कर पाते !!
 
 

मित्रोंविजयादशमी के इस पावन पर्व पर हम सभी मानवता को सशक्त करनेका प्रयास करें एवं अपने कर्मोंमें आदर्श और मर्यादाएँ लाकर असत्य परसत्य की विजय का शंखनाद करें।

                                   

विजयदशमी की आप सभी को हार्दिक बधाई

Everyday sun rise to give us a message
that darkness will always be beaten by light.
Let us follow the same natural rule
and enjoy the festival of the victory of good over the evil.
     Happy Dussehra!

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