Thursday 4 September 2014

मसूरी में 58 साल से रह रहा पाकिस्तानी गिरफ्तार

मसूरी में 58 साल से रह रहा पाकिस्तानी गिरफ्तार

Pakistani arrested 58 years living in Mussoorie.

पुलिस ने 58 साल से नाहल गांव में रह रहे पाकिस्तानी नागरिक इदरीस (72) को गिरफ्तार किया है। उस पर विदेश अधिनियम का उल्लंघन कर धोखाधड़ी से 14 बीघा जमीन और स्कूटर खरीदने, पहचान छिपाकर वोटरआईडी कार्ड बनवाने का आरोप है।

उसके खिलाफ एलआईयू सब-इंस्पेक्टर सुभाष शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। उसके साढ़ू ने ही पुलिस से उसकी शिकायत की थी।

इदरीस ने बताया कि उसके पिता नजर मोहम्मद फौज में थे। 1947 में बटवारे में उनका परिवार पाकिस्तान चला गया। 1956 में पिता रिटायर हुए तो परिवार के साथ पैतृक गांव नाहल आ गए।

खुर्जा में उसकी शादी हुई है और सात बच्चे हैं, पांच बेटी और दो बेटे। बहन की शादी दिल्ली में हुई है, जिसे भारत की नागरिकता मिल चुकी है। लेकिन उसे अब तक नागरिकता नहीं मिली, वह अपने दीर्घकालीन वीजा की तारीख बढ़वा रहा था।

अवैध रूप से रहने के आरोप में 1958 में उसे दिल्ली में भी गिरफ्तार किया गया था, तब वह 16 साल का था। वह 15 दिन तिहाड़ में जेल में रहा था और जमानत पर छूटा था।

मसूरी एसएचओ वीरेंद्र यादव ने बताया कि इदरीस ने विदेश अधिनियम का उल्लंघन कर वोटरआईडी कार्ड बनवाया, स्कूटर खरीदा और 2008 में त्योड़ी गांव में 14 बीघा जमीन खरीदी। लेकिन बाद में उसने यह संपत्ति अपनी पत्नी और बेटों केनाम करा दी।

इसकी सूचना एलआईयू को इदरीस के साढू़ ने ही दी। इदरीस को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इदरीस का कहना है कि वह अनपढ़ है।

उसे नियम-कानून के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, इस वजह से फंस गया। उसने साजिश के तहत ऐसा नहीं किया। इदरीस की गिरफ्तारी से उसके परिजन परेशान हैं

No comments:

Post a Comment