Thursday 4 September 2014

खुशखबरी: 80 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी

खुशखबरी: 80 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी

107 फीसदी हो जाएगा डीए

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत वाली खबर है। उनके महंगाई भत्ते (डीए) में सात फीसदी की बढ़ोत्तरी तय हो गई है। केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2014 से लागू होगी।

अब केंद्रीय कर्मचारियों को कुल 107 फीसदी डीए मिलने लगेगा। केंद्र सरकार की इस घोषणा से तकरीबन 80 लाख कर्मचारी और पेंशनर लाभान्वित होंगे।

साथ ही केंद्र में औपचारिक घोषणा के बाद राज्यकर्मियों और राजकीय पेंशनरों को भी इस बढ़ोत्तरी का लाभ मिल जाएगा। विशेषज्ञों ने जुलाई के पहले हफ्ते में ही उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर डीए में सात फीसदी की संभावित वृद्धि का आंकलन लगाया था और ‘अमर उजाला’ ने इस बाबत दो जुलाई के अंक में खबर भी प्रकाशित की थी।जुलाई में डीए बढ़ोत्तरी पिछले 12 माह के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय होती है। मई का सूचकांक 244 था। जून के सूचकांक में अगर दो अंक की गिरावट आती तो बढ़ोत्तरी छह फीसदी तक सीमित रह जाती और सूचकांक 13 अंक बढ़ता तो डीए में आठ फीसदी की बढ़ोत्तरी होती।

सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने जो आकलन किया, वह सही निकला। मई के मुकाबले में जून का सूचकांक दो अंक बढ़कर 246 पर पहुंच गया और डीए में सात फीसदी की बढ़ोत्तरी तय हो गई।

कर्मचारियों को यह लाभ जुलाई-2014 से दिया जाएगा। कर्मचारियों को वर्तमान में 100 फीसदी डीए मिल रहा है लेकिन जुलाई से यह बढ़कर 107 फीसदी हो गया है।

No comments:

Post a Comment