Thursday 4 September 2014

महंगे इलाज और जांचें अब सरकारी अस्पताल में फ्री

महंगे इलाज और जांचें अब सरकारी अस्पताल में फ्री

Expensive treatments and tests in government hospital now Free.

महंगे से महंगा इलाज और विभिन्न जांच भी अब सरकारी अस्पतालों में निशुल्क होगा। हेल्थ योजना पर काम करते हुए केंद्र सरकार ने महंगा इलाज भी सरकारी अस्पतालों में ही उपलब्ध कराने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।

इसके लिए सभी राज्यों से 100 जरूरी और महंगी दवाओं के अलावा 50 जरूरी महंगी विभिन्न जांचों की लिस्ट मांगी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहल पर केंद्र ने जनता की सेहत सुधारने की कवायद शुरू की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में सभी के लिए फ्री जरूरी दवाएं और फ्री जरूरी जांच स्कीम लागू करने की घोषणा की थी।

इसी के तहत अब काम शुरू कर दिया गया है। इसी वर्ष नवंबर के अंत तक इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों से 100 जरूरी और महंगी दवाएं और पचास जरूरी महंगी जांचों की लिस्ट मांगी है।

इसमें एंटीबायोटिक्स, एंटी हाइपरटेंसिव और एंटी डाइबिटीज दवाएं शामिल होंगी। नेशनल हेल्थ मिशन के संयुक्त सचिव मनोज झलानी ने सभी राज्यों के प्रमुख सचिव को यह शासनादेश भेजा है और अगस्त के अंत तक दवाओं की लिस्ट भेजने के निर्देेश दिए हैं।

सूची उपलब्ध कराए जाने के बाद जिलावार महंगी जांचों एवं महंगी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। वर्तमान समय में प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में करीब 25 प्रकार की मुख्य जांच और पचास से अधिक दवाएं मुफ्त दी जाती हैं

No comments:

Post a Comment